एसबीआई बैंक ने जारी किए नए नियम, कम बेलैंस पर ATM का किया इस्तेमाल तो लगेगा जुर्माना

Spread the love

 

अगर SBI में आपका खाता है और आप ATM का इस्तेमाल करते हैं तो इस खबर पर आपको ध्यान देने की जरूरत है. ATM ट्रांजेक्शन (Transaction) के मामले में एसबीआई ने नए नियम जारी किए हैं जिनमें कम बेलैंस होने के बावजूद ज्यादा कैश निकालने की कोशिश करना आपको भारी पड़ सकता है.

कानपुर : आपके साथ कई बार ऐसा हुआ होगा जब ए़टीएम से कैश निकालने की कोशिश की हो लेकिन कम बेलैंस होने की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हो गया हो. अब तक तो आपकी ये गलती माफ कर दी जाती थी लेकिन अगर अब आप SBI के ATM से कैश निकालने पर फिर से गलती कर देते हैं तो ये आपकी जेब पर भारी पड़ेगा.

 

जान लीजिए SBI के नए नियम

SBI के नए नियमों के मुताबिक अगर आपने खाते में जमा रकम से ज्यादा कैश SBI के एटीएम से निकालने की कोशिश की तो आपको 20 रुपये और जीएसटी बतौर जुर्माना देना होगा. भले ही आपसे गलती से हुआ हो लेकिन ये गलती आपको भारी पड़ेगी. अगर low balance के अलावा किसी और वजह से ट्रांजेक्शन फेल हुआ तो sbi चार्ज नहीं वसूलेगा.

जुर्माने से कैसे बचें

जुर्माने से बचने के लिए सबसे पहला तरीका ये है कि आप अपने खाते में जमा राशि की जानकारी रखें. अगर जानकारी नहीं है तो अकाउंट बैलेंस जानने के लिए SBI की बेलेंस चेक सर्विस का इस्तेमाल करें जिसकी जानकारी SBI ने ट्वीट के जरिए दी है. कस्टमर केयर पर कॉल करके भी बैलेंस पता किया जा सकता है. एटीएम से कैश निकालने से पहले भी बैलेंस चेक किया जा सकता है . अगर आप Online SBI इस्तेमाल करते हैं तो वहां से भी जानकारी ली जा सकती है.अगर आप Online SBI इस्तेमाल करते हैं तो वहां से भी जानकारी ली जा सकती है. इसके अलावा तो गूगल पे या फोन पे ऐप पर भी बेलैंस चेक किया जा सकता है. एटीएम ट्रांजेक्शन की एक बात और आपको बता देते हैं हालांकि ये नई नहीं है. एसबीआई के मेट्रो सिटी के ग्राहकों को महीने के 8 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन मिलते हैं. 5 एसबीआई एटीएम से और 3 अन्य बैंकों के ATM से. वहीं नॉन-मेट्रो सिटी ग्राहकों के लिए ये सीमा 10 फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन की है. 5 एसबीआई एटीएम से और 5 अन्य बैंकों के एटीएम से. इससे ज्यादा लेन-देन करने पर बैंक चार्ज लेता है.

पिछले साल भी बदला था बड़ा नियम

SBI ने सितंबर-2020 में भी एक नियम बदला था. वो ये था कि अगर आपको एसबीआई के एटीएम से 10 हज़ार या उससे ज़्यादा रकम निकालनी है तो उसके लिए सिर्फ पिन डालना काफी नहीं होगा. आपको बैंक में रजिस्टर कराए गए मोबाइल नंबर पर आए वन टाइम पासवर्ड (OTP) को भी एटीएम में दर्ज करना होगा, तभी पैसा निकलेगा.

Shares
Total Page Visits: 280 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!