जन समस्या :- विधायक अमिताभ बाजपेयी ने नगर आयुक्त से मुलाकात करके, जन समस्याओं से अवगत कराया और ज्ञापन सौंपा

Spread the love

लोकल वाॅइस न्यूज.. 

आम जनता की आवाज.. 

** सपा विधायक ने  नगर आयुक्त से मुलाकात करके कानपुर की आम जनता की जन  समस्याओं से अवगत कराया.. 

 

आर्यनगर विधायक अमिताभ बाजपेई* ने नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी से मिलकर निम्न मुद्दों पर वार्ता की एवं ज्ञापन सौपा।

 

1. धनकुट्टी अस्पताल-
वार्ड कलेक्टर गंज के धनकुट्टी में एक पुराना नगर निगम द्वारा अस्पताल संचालित था जो कि लंबे समय से बंद पड़ा है। 2016 में उक्त अस्पताल में बरात साला का प्रस्ताव देकर धन आवंटित कर दिया गया था। परंतु क्षेत्रीय की जनता के भारी विरोध के कारण उक्त प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया। लंबे समय से क्षेत्र की जनता उक्त धनकुट्टी अस्पताल के पुल निर्माण कर अस्पताल बनाए जाने के पक्ष में आंदोलन कर रही है व समय-समय पर मेरे द्वारा सभी अधिकारियों को अवगत कराया गया है। हम लोगों की यह मांग है उक्त जगह पर नगर निगम द्वारा पुनः अस्पताल निर्माण किया जाए। यह सही है कि चिकित्सा का संवर्ग नगर निगम में मृत हो गया है। परंतु यह अस्पताल भवन नगर निगम द्वारा कर दिया जाएगा तो आई. एम. ए. अथवा किसी चैरिटेबल संस्था अथवा एन.एच.एम. की डिस्पेंसरी द्वारा उक्त अस्पताल संचालित किया जा सकता है। नगर आयुक्त ने डिस्पेंसरी बनाने के लिए मदद करने का आश्वासन दिया।

 

2. झकरकटी स्थित पानी की टंकी-
झकरकट्टी में जे.एन.एन.यू.आर.एम. द्वारा लम्बे समय से एक टंकी बनी ठूठ खड़ी है। जिसमें अब तक पानी की सप्लाई नहीं पहुंची है। अधिकारियों से पता करने पर ज्ञात हुआ कि उसमें 170 मीटर फीडर लाइन का गैप है जो की पूरा करने के बाद ही चालू हो सकती है। उक्त टंकी से लक्ष्मी पुरवा सहित पास के अन्य क्षेत्रों में पानी की सही आपूर्ति संभव हो सकेगी। अवगत हो कि लक्ष्मीपुरवा आदि क्षेत्रों में पानी की भीषण किल्लत है। नगर आयुक्त ने 15 वा वित्त में धन आवंटित करके जल निगम द्वारा झकरकटी टंकी को चालू किए जाने का आश्वासन दिया।

3. आवारा कुत्ते-
शहर में आवारा कुत्तों की भरमार है रास्तों में जगह जगह एक गली में10-20 से लेकर 25-50 तक भी कुत्ते मिल जाना कोई असंभव नहीं है कई बार बुजुर्गों के लिए माता बहनों के लिए इन गलियों से सुरक्षित निकल पाना नामुमकिन सा कार्य हो जाता है। अतएव इन कुत्तों को हटाने के लिए कोई ठोस योजना अमल में लाने के लिए कहा तो नगर आयुक्त ने ठोस योजना का आश्वासन दिया।

4. कूड़ाघर से कूड़ा उठान की व्यवस्था-
लगभग हर वार्ड में सफाई कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है। लगभग आवश्यकता से आधे भी सफाई कर्मचारी उपलब्ध नहीं है अतएव बेहतर कूड़ा सफाई के लिए बीटो में कर्मचारी नियुक्त करना सुनिश्चित करें। कूड़ा उठने के बाद सीधे डंप में जाए कहीं और इकट्ठे ना किया जाए। कूड़ा डंप से तत्काल इसका उठान हो जाए। क्योंकि यह देखा गया है कूड़ा घरों के बाहर कूड़े का ढेर लगा रहता है। जब तक की सफाई नहीं होती । सारी चीज ऐसी श्रृंखलाबद्ध हो जाए कि कूड़ा सफाई से लेकर उठान तक का काम होने तक कूड़ा कहीं दिखाई नहीं पड़े। नगर आयुक्त ने समस्या को हल करने के लिए ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया।

5. नाना राव पार्क का तरणताल-

नाना राव पार्क में एक तरणताल संचालित है जो कि हर वर्ष गर्मियों में चालू किया जाता है जिससे आम जनता उस क्षेत्र की इसका लाभ उठाती है इस वर्ष मार्च माह का माह आ गया है परंतु अभी तक तरणताल में बड़ी-बड़ी घास उगी हुई है। टाइल्स टूटी पड़ी है कार्य शुरू नहीं हुआ है। बगैर वहां पर अभी कार्य शुरू किए गर्मियों में चालू किया जाना संभव नहीं होगा। इस तरह ताल की आवश्यक व्यवस्थाएं तत्काल शुरू कराने को कहा तो नगर आयुक्त ने कहा जल्द ही कार्य शुरू कराकर तरणताल शुरू कराने का आश्वासन दिया।

6- मार्ग प्रकाश व्यवस्था-
मार्ग प्रकाश एक महत्वपूर्ण विषय है जिसको लेकर लगातार मैंने विभिन्न फोरम में उठाया है कानपुर शहर की मार्ग प्रकाश व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त है। E.E.S.L. कंपनी भाग जा चुकी है। अब मेंटेनेंस व नयी लाइट लगाने के दोनों काम E.E.S.L. कंपनी द्वारा किये जा रहे है। अतएव जिन गलियों में अंधेरा है आने जाने में बहुत दिक्कत होती है। कई जगह लाइट खराब हो जाने पर उसे सुधारने की व्यवस्था नहीं है अतएव हमारा प्रस्ताव है की या तो नगर निगम पहले की भांति उक्त व्यवस्था को पुनः सृदृढ़ करें। नई लाईट लगवाए। कई जगह गलियों में जहां खंबे नहीं है वहां लाइट लगाने में परेशानी आती है पहले की तरह ही लाइट लगवाने की व्यवस्था संचालित करें। अतएव स्थिति में एक सुझाव यह भी है की एक हेलमेट उपलब्ध है जिसमें लाइट लगी होती है। वह बैटरी द्वारा संचालित होती है अगर नगर निगम चाहे तो यह हेलमेट भी जनता को उपलब्ध करा दें। जहां गलियों में लाइट नहीं तो जनता अपने हेलमेट का उपयोग कर लेंगे। नगर निगम लाइट के खर्चों से बच जाएगा । हेलमेट लगाकर विधायक स्वयं पहुंचे। नगर आयुक्त जी ने मार्ग प्रकाश की व्यवस्था जल्दी ठीक कराने एवं नयी लाईट लगाने का आश्वासन दिया।

विधायक अमिताभ बाजपेयी ने नगर आयुक्त को 6 सूत्रीय जनसमस्याओं पर ज्ञापन सौंपा। नगर आयुक्त ने सभी समस्याओं को को जल्द दूर करने का आश्वासन दिया।

साथ में नीरज सिंह, पार्षद अभिषेक गुप्ता मोनू, मन्नू रहमान, अमित मेहरोत्रा बबलू, उमर शरीफ, मो. सारिया, हरीओम पांडे, सुशील तिवारी, मोहम्मद अली मौजूद रहे।

पालिटिकल हेड

अभिषेक गुप्ता

Shares
Total Page Visits: 249 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!