दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में महसूस किये गए भूकंप के झटके

Spread the love

लोकल वाॅइस न्यूज.. 

आम जनता की आवाज.. 

 

ब्रेकिंग न्यूज़

प्राकृतिक आपदाओ का पूरे विश्व में धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है, इसका प्रमुख कारण भी हम और आप लोग ही है जो कि अपने जीवन को जीने के लिए या सरल बनाने के लिए प्राकृतिक चीजों के साथ खिलवाड़ या झेडझाड़ करते रहते हैं और जब प्राकृतिक चीजों के साथ खिलवाड़ बढ़ जाता है तो प्राकृतिक आपदा आती है इसी का नजारा पिछले दिनों उत्तराखंड में देखने को हम सब को मिला जहाँ पर एक ग्लेशियर का बड़ा सा टुकड़ा टूट कर नदी में गिरता है और उसके बाद जो कुछ हुआ पूरी दुनिया ने देखा, आज भी भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं..

 

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शुक्रवार रात करीब 10.30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के झटकों से लोग घबराकर घरों से बाहर निकल गए। भूकंप की कंपन चंडीगढ़, अलीगढ़, उत्तराखंड, मेरठ, जम्मू-कश्मीर समेत पाकिस्तान में भी महसूस किए गए।

 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार 5 मिनट की अवधि में दो भूकंप आए। भूकंप का इसका पहला केंद्र ताजिकिस्तान रहा और दूसरा केंद्र पंजाब का अमृतसर रहा। ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.3 रही, जबकि अमृतसर में 6.1 तीव्रता मापी गई। हालाकि अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं है।

 

भूकंप के दहशत से दिल्ली-एनसीआर में लोग घरों से बाहर आ गए। जानकारी के अनुसार ताजिकिस्तान केंद्र वाले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 वहीं अमृतसर केंद्र के भूकंप की तीव्रता 6.1 रही है।

 

शुरुआती जानकारी के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7.5 और केंद्र अफगानिस्तान में। भूकंप की गहराई करीबन 800 किलोमीटर और इसी वजह से इसके झटके दिल्ली एनसीआर तक महसूस किए गए। क्योंकि जितनी गहराई में भूकंप होगा उसका असर उतनी दूर तक महसूस होगा।।

एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर/पॉलिटिकल हेड

अभिषेक गुप्ता

लोकल वाॅइस न्यूज़

Shares
Total Page Visits: 343 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!