कार एक्सीडेंट मैं अब नही जाएगी जान,सरकार ने उठाया बड़ा कदम

Spread the love

Airbag Compulsory: आपकी सुरक्षा के लिए सरकार का बड़ा कदम, 1 अप्रैल से हर कार में जरूरी
मोदी सरकार ने आपकी सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल के बाद बनने वाली नई कार में एयर बैग अनिवार्य कर दिया है. अब कंपनियों को नई कारों में 1 अप्रैल से ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट के लिए एयर बैग लगाने ही होंगे.

1/5
एयर बैग 1 अप्रैल से अनिवार्य
Airbag Compulsory by 1st of April
मोदी सरकार ने आपकी सुरक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने 1 अप्रैल के बाद बनने वाली नई कार में एयरबैग अनिवार्य कर दिया है. अब कंपनियों को नई कारों में 1 अप्रैल से ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट के लिए एयरबैग लगाने ही होंगे.

2/5
पुरानी कार के लिए 31 अगस्त तक छूट
31 August for Old Cars
नए नियम के मुताबिक पुरानी कार जिनमें अभी एयर बैग नहीं है, उन्हें भी 31 अगस्त से पहले एयर बैग लगवाने ही होंगे. बिना एयर बैग के सड़क पर दौड़ रही कार का चालान किया जाएगा. सरकार की पूरी कोशिश सड़क हादसों में जान हानि के आंकड़े को कम से कम करने की है.

3/5
कानून मंत्रालय ने लगाई मुहर
Law Ministry Accept Proposal
कार में फ्रंट एयरबैग को जरूरी बनाने पर परिवहन मंत्रालय काफी समय से काम कर रहा था जिसके बाद हाल ही में परिवहन मंत्रालय ने कानून मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा था. अब कानून मंत्रालय ने भी सहमति दे दी है. इसके बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

 

4/5
आपकी जान बचाता है एयर बैग
Airbag is Life Saver
सड़क हादसे के वक्त एयर बैग काफी काम आता है. जैसे ही कार किसी से टकराती है एयर बैग गुब्बारे की तरह खुल जाते हैं और कार में बैठे लोग कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से बच जाते हैं. ये पूरी तकनीक हादसे के वक्त जान बचाने के काम आती है क्योंकि हादसों में ज्यादातर मौत यात्री का सिर कार के डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से होती है. एयरबैग कॉटन के बने होते हैं, इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है. एयरबैग के अंदर सोडियम एजाइड (sodium Azide) गैस भरी होती है.

5/5
केंद्र सरकार एयर बैग को अनिवार्य बनाने की दिशा में काम कर रही है

Shares
Total Page Visits: 266 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!