बजट 2021 , इलेक्ट्रॉनिक सामान हुआ महंगा, आम आदमी पर बढ़ा बोझ

Spread the love

लोकल वाॅइस न्यूज.. 

आम जनता की आवाज.. 

बजट-2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा देश की संसद में बजट 2021 पेश किया जा रहा है..

कोरोना काल के बाद आम आदमी को इस बजट से बहुत उम्मीद है, इस बजट के माध्यम से सरकार की कोशिश होगी कि देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश होगी.. आम आदमी को पिछले वर्ष कोरोना की वजह से बहुत दिक्कतो का सामना करना पडा़.. देश की अर्थव्यवस्था भी बहुत पीछे होगी थी, इस बजट के माध्यम से मोदी सरकार देश की अर्थव्यवस्था को फिर से गति प्रदान करने की कोशिश करेगी…

इलेक्ट्रॉनिक सामान मंहगा होगा
इनकम टैक्स के सेक्शन 80EA के तहत अब छूट को 31 मार्च, 2022 तक लिए गए लोन पर लागू किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक सामान महंगा होगा, मोबाइल और उसके चार्जर महंगे होंगे। स्टील और लोहे उत्पाद सस्ते होंगे। मोबाइल उपकरण पर कस्टम ड्यूटी का 2.5 प्रतिशत लगेगा।

आम करदाता को नहीं मिली कोई राहत
टैक्स पेयर पर बोझ डालने का वक्त नहीं। टैक्स सिस्टम पारदर्शी रखने का वक्त है। आम करदाता को टैक्स में कोई नई छूट नहीं। जीएसटी अब चार साल पुरानी हो गई है। जीएसटीएन सिस्टम की क्षमता भी बढ़ाई गई है। फेक बिलर्स की पहचान हो रही है। पिछले कुछ महीनों में रेकॉर्ड जीएसटी कलेक्शन हुआ है। टैक्स ऑडिट की लिमिट 5 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ करने का प्रस्ताव। इस तरह सरकार ने टैक्सेशन सिस्टम की जटिलता को खत्म करने का प्रयास किया।

पिछले कुछ सालों में मोबाइल फोन के बाजार में काफी तेजी आई है। भारत में इस वक्त तमाम कंपनियों के मोबाइल फोन के प्रोडक्शन तो हो रहे हैं, वहीं भारत अब मोबाइल के साथ-साथ मोबाइल पार्ट्स का निर्यात भी बड़े स्तर पर किया जा रहा है। बजट 2021 में विदेशी मोबाइल महंगे होने की बात कही गई है। मोबाइल फोन पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 2.5 फीसदी की गई है।

 

Shares
Total Page Visits: 170 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!