बजट आते ही सोने के दाम गिरे पर चांदी के चढ़े

Spread the love

Gold Silver Price fall: बजट के बाद सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है. कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान होते ही सोना करीब 1500 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी करीब 1 हजार रुपये प्रति किलो सस्ती हो गई है.

खास बातें

बजट भाषण के बाद सोना-चांदी सस्ते

सरकार ने सीमा शुल्क घटाया

स्टांप ड्यूटी घटाई, एग्री सेस लगाया

 

Gold Price after Budget 2021: अब सस्ते में सोना खरीदने का मौका मिलने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में सोने और चांदी पर सीमा शुल्क  में भारी कटौती कर दी है. सरकार के इस ऐलान का ही असर था कि MCX पर सोने की कीमतें अचानक कम हो गई हैं.

 

सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी 5 परसेंट घटी
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी की कीमतों पर कस्टम ड्यूटी को 12.5 परसेंट से घटाकर 7.5 परसेंट कर दिया है. वित्त मंत्री ने ये कदम सोने की स्मगलिंग को रोकने लिए उठाया है. कस्टम ड्यूटी घटने से उम्मीद है कि सोने और चांदी की कीमतें आने वाले दिनों में कम हो सकती हैं.

 

एक तरफ ड्यूटी घटी, दूसरी तरफ सेस लगा
हालांकि वित्त मंत्री ने कस्टम ड्यूटी घटाने के साथ दो नए उपकर लगा दिए हैं. 2.5 परसेंट एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट सेस (AIDC) और 0.23 परसेंट सोशल वेलफेयर सेस लगाया गया है. बावजूद इसके सोने की कीमतें कम होने की उम्मीद बनी हुई है. आपको बता दें कि जुलाई 2019 में सरकार ने कस्टम ड्यूटी 7.5 फीसदी से 2.5 फीसदी बढ़ाकर 10 फीसदी कर दी थी जिसके बाद सोना-चांदी की कीमतें काफी बढ़ गई थीं. 12.5 परसेंट कस्टम ड्यूटी के ऊपर 3 फीसदी का जीएसटी अलग से लगता है. इस वजह से सोने-चांदी की कीमत काफी ज्यादा रहती हैं.

 

आज सोना 1500 रुपये सस्ता, चांदी 3300 रुपये महंगी

वित्त मंत्री ने जैसे ही सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान किया, MCX पर सोने का फरवरी वायदा 1500 रुपये तक टूट गया. सोने का भाव इंट्रा डे में 47200 रुपये तक गिर गया था. हालांकि चांदी में जबरदस्त तेजी है. MCX पर चांदी का मार्च वायदा 3200 रुपये से ज्यादा मजबूती के साथ 73300 रुपये प्रति किलो के पार कारोबार कर रहा है.

 

सस्ता सोना खरीदने का आज भी मौका

सोने का सस्ता होने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है. आज से 5 फरवरी तक आप सस्ता सोना खरीद सकते हैं. सरकार आज यानी बजट के दिन से 5 फरवरी तक सॉवरेन गोल्ड बांड बेच रही है. भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की 11वीं सीरीज के लिए वैल्यू 4,912 प्रति ग्राम तय किया है. सोना अपने ऑल टाइम हाई से करीब 8000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक सस्ता हो चुका है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल सोना 63000 के स्तर को छू सकता है.

Shares
Total Page Visits: 341 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

error: Content is protected !!